Skip to main content

What is SEO (Search Engine Optimization). How To Rank a Website on the First Page?

What is SEO?

SEO क्या है? 

SEO, or program optimization. what's it?,मुझे इसे कैसे सीखना चाहिए? यदि आपको एक इंटरनेट साइट या एक ब्लॉग मिला है, लेकिन आप ट्रैफ़िक थैरेपी नहीं चला रहे हैं, या हो सकता है कि आपको YouTube चैनल मिल गया हो, लेकिन विचारों का आग्रह करने के लिए संघर्ष कर रहे हों, तो SEO आपके YouTube चैनल पर मुफ़्त ट्रैफ़िक चलाने में आपकी सहायता करेगा या आपका ब्लॉग इसलिए यदि आप आगे भी अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए कुछ ट्रैफ़िक चाहते हैं, तो पुष्टि करें कि आप इस पोस्ट को शीर्ष तक पढ़ें। क्योंकि मैं उन सभी विचारों, ट्रिक्स और तरीकों को साझा करने में सक्षम हो जाऊंगा जो मैंने भी सीखे हैं।
What is SEO?


तो अब SEO का उल्लेख करते हैं। SEO क्या है? तो मान लीजिए कि आप अपनी वेबसाइट में एक प्रतिस्थापन लेख लिखते हैं। ट्रैफ़िक चलाने या अपने लेख को बाज़ार में लाने के लिए 3 विकल्प हैं। प्राथमिक विकल्प यह है कि आप बस वर्तमान लेख के लिंक को फेसबुक पर या फेसबुक समूहों में, या अपने इंस्टाग्राम के लिंक अनुभाग के भीतर प्रचारित कर सकते हैं। अब चूंकि आप में से अधिकांश के पास हजारों व्यक्ति नहीं हैं, जो आपका अनुसरण कर रहे हैं, इसलिए आपके लेख पर जाने वाले व्यक्तियों की अधिकतम संख्या 200 या 300 के कगार पर होने वाली है। दूसरा विकल्प यह है कि आप बस चला सकते हैं फेसबुक विज्ञापन, इंस्टाग्राम विज्ञापन, YouTube विज्ञापन और आपके लेख की ओर ट्रैफ़िक बढ़ाते हैं। लेकिन इस मामले के दौरान, यदि आप किसी उत्पाद या सेवा को नहीं बेच रहे हैं, और केवल अपने लेख की ओर यातायात चला रहे हैं, तो आप लाभ में रोल करने के लिए तैयार नहीं होंगे।

अंतिम और इसलिए सबसे महत्वपूर्ण यातायात स्रोत जैविक यातायात है। सर्च इंजन से जो ट्रैफिक आ रहा है। जैसे Google, Yahoo, Bing, इत्यादि इसलिए SEO की पूरी प्रक्रिया में आपके लेख या आपकी वेबसाइट Google खोज परिणामों पर आपके लक्षित खोजशब्दों के लिए नंबर 1 स्थान पर है। मैं केवल Google के बारे में बात कर रहा हूं और याहू या बिंग जैसे विपरीत खोज इंजनों के बारे में नहीं। यह अक्सर इसलिए होता है क्योंकि Google प्रोग्राम मार्केट को नियंत्रित करता है। आपको बस Google में विशेषज्ञता प्राप्त करने की आवश्यकता है। एक बार जब आप अपने लक्ष्य कीवर्ड के लिए नंबर 1 पर आ जाते हैं, तो आप अपनी वेबसाइट या अपने लेख के लिए मुफ्त ट्रैफ़िक चलाना शुरू कर देंगे। यदि मैं सिद्धांत के बारे में अधिक बात नहीं करता, बल्कि आपको सब कुछ दिखाता हूं तो यह आपके लिए अधिक लाभदायक होगा।

यदि आप शीर्ष तक इस पोस्ट को पढ़ते हैं, तो मैं आपको गारंटी दे सकता हूं कि आप बस बाजार के भीतर 99% से अधिक एसईओ विशेषज्ञों के बारे में एसईओ के बारे में जानेंगे। इसलिए मुख्य रूप से जब भी हम प्रोग्राम ऑप्टिमाइज़ेशन या एसईओ के बारे में बात कर रहे हैं, हम केवल Google को लक्षित कर रहे हैं क्योंकि यह बाजार के भीतर प्रमुख खिलाड़ी है। तो उन लोगों के लिए जो कुल शुरुआती हैं, जो यह नहीं जानते कि एसईओ क्या है, जब भी आप यहां "भारत में सबसे अच्छा वॉशर" जैसे कीवर्ड की जांच कर रहे हैं।

 तो, ये लिस्टिंग हैं, है ना? इसलिए SEO या प्रोग्राम ऑप्टिमाइज़ेशन की प्रक्रिया आपके लेख को राशि तक पहुँचाने के बारे में है। इसका कारण हम इसे उच्चतम स्थिति में ले जाना चाहते हैं, क्योंकि प्रेस दर का बहुमत प्राथमिक 3 परिणामों से आता है। इसलिए, जब भी आप किसी विशिष्ट कीवर्ड की जांच कर रहे हों, तो यह कुछ भी हो सकता है जैसे "भारत की सर्वश्रेष्ठ फिल्में" आदि। क्या आप कभी दूसरे पृष्ठ पर गए हैं? यहां तक ​​कि मेरे पास उन्नत सेटिंग्स हैं जहां मैं प्रति खोज पृष्ठ पर 100 परिणाम दिखा रहा हूं। लेकिन अधिकांश लोगों के खोज परिणाम पृष्ठ पर 11 (लैपटॉप) परिणाम हैं,




 तो क्या आप कभी दूसरे या तीसरे पेज पर गए हैं? और आपके द्वारा प्राप्त किया गया है, फिर दूसरे पृष्ठ पर आने वाले लोगों का हिस्सा अत्यंत, बहुत कम है। इसलिए वेब साइट का अंतिम लक्ष्य अपने लक्ष्य कीवर्ड के लिए प्राथमिक परिणाम का आग्रह करना है। मैं आपको एक अन्य उदाहरण के साथ यह दिखाऊंगा। मैंने एक इंटरनेट साइट भी खोली है और समतुल्य कीवर्ड "भारत में सर्वश्रेष्ठ वॉशर" का उपयोग किया है। यदि आप यहां खोज परिणाम पृष्ठ पर आते हैं, इसलिए पहली वेबसाइट जो रैंकिंग नंबर 1 है, तो आप देखेंगे कि यह अपने लक्ष्य कीवर्ड के लिए 15,000 एसईओ ट्रैफिक चला रहा है।

इसी तरह, प्राथमिक और इसलिए दूसरी रैंकिंग 12,000 चला रही है और इसलिए तीसरी रैंकिंग पर वेबसाइट केवल 4,000 चला रही है। यदि आप विविधता 1 रैंकिंग के हैं और यदि आप विविधता 3 रैंकिंग वाले हैं, तो आपकी वेबसाइट पर आपके द्वारा ड्राइव किए जाने वाले ट्रैफ़िक की मात्रा में भारी बदलाव होगा। यह अक्सर तर्क है कि क्यों अधिकांश राशि 1 स्थिति को लक्षित कर रहे हैं। चूंकि किसी भी वेबसाइट के लिए कोई 1 रैंकिंग इतनी महत्वपूर्ण नहीं है, इसलिए अक्सर यह तर्क दिया जाता है कि एसईओ इतना प्रतिस्पर्धी क्यों है। अब वह वेब साइट जो नंबर 1 की रैंकिंग है, सबसे महत्वपूर्ण ट्रैफ़िक प्राप्त करता है और इसलिए सबसे महत्वपूर्ण लाभ है। इस पोस्ट के साथ हमारे संबद्ध मार्केटिंग मास्टररी कोर्स का एक घटक है, आपका लक्ष्य क्रम संख्या 1 को क्रम में होना चाहिए ताकि आप अधिकतम ट्रैफ़िक चला सकें अपनी वेबसाइट पर, और इसलिए अमेज़न पर अधिक उत्पाद बेचकर अतिरिक्त पैसा कमाएं।

इसलिए अब जब भी हम नंबर 1 की रैंकिंग के बारे में बात कर रहे हैं, तो ऐसे 200+ कारक हैं, जो आपके टारगेट कीवर्ड के लिए आपकी वेबसाइट को नंबर 1 पर रखने की पूरी प्रक्रिया को तैयार करते हैं। अब यदि मैं सभी 200 कारकों के बारे में बात करूंगा, तो यह पोस्ट 1 - 3 घंटे में आसानी से पहुंच जाएगी, इसलिए मैं केवल उन महत्वपूर्ण कारकों के बारे में बात करूंगा जो आपकी रैंकिंग पर कई प्रभाव डालते हैं। लेकिन बात करने से पहले, आइए SEO के प्रकारों का उल्लेख करें।

 व्हाइट हैट एसईओ उन सभी तकनीकों को शामिल करता है जिन्हें आप बस अपनी वेबसाइट पर लागू कर सकते हैं। आदेश में कि आपकी वेबसाइट को 1 स्थान पर राशि मिलती है, और Google द्वारा अनुशंसित करने के लिए सफ़ेद टोपी एसईओ की सिफारिश की जाती है। काली टोपी एसईओ के साथ सफेद टोपी एसईओ से मेल करने के लिए, इसलिए काली टोपी एसईओ में सभी तकनीकें शामिल हैं जो नकारात्मक हैं, जो छायादार हैं और कार्यक्रम के दिशानिर्देशों के अनुरूप नहीं हैं। और सफेद एसईओ था जो कार्यक्रम के दिशा निर्देशों और इसके बारे में अनुपालन करता है। तो मान लें कि आप लेखन का एक टुकड़ा लिखते हैं जो वास्तव में आश्चर्यजनक है, वास्तव में व्यापक है और यह वास्तव में उपयोगकर्ता के इरादे को पूरा करता है।

तो यह आपके लेख के लिए एक बैक-लिंक बनाता है। अब यह अक्सर सफेद टोपी एसईओ है, क्योंकि यह अक्सर स्वाभाविक रूप से किया जाता है। आप एक छायादार तकनीक को नियोजित नहीं कर रहे हैं आदि हम बाद में सफेद टोपी एसईओ तकनीकों के बारे में अधिक बात करेंगे। ग्रे टोपी एसईओ सफेद टोपी और काली टोपी एसईओ के बीच में है।
तो यह अक्सर नकारात्मक एसईओ क्या है ?. हम और अधिक बात नहीं कर रहे हैं- हम नकारात्मक एसईओ के बारे में बात नहीं कर रहे हैं, बल्कि मैं आपको केवल अकेले ऑन-पेज कारकों का उपयोग करके आपकी वेबसाइट को पसंदीदा बनाने के लिए सबसे सरल अनुशंसा के साथ आपूर्ति करूंगा। यदि आप इस संबद्ध विपणन पर एक संबद्ध वेबसाइट शुरू करने के तरीके पर मेरी पोस्ट पढ़ते हैं, तो आप समझते हैं कि मैंने एक इंटरनेट साइट बनाई है। अगर मैं इसकी गति प्रपत्र एशिया सर्वर की जाँच करता हूँ और परीक्षण शुरू करता हूँ, तो आप खुद देखेंगे कि मेरी वेबसाइट सिर्फ एक। S पर लोड हो रही है।

तो अगर आपकी वेबसाइट 2s के तहत लोड हो रही है तो इसकी सिफारिश की गई है। और मैं एक बहुत हल्के विषय को नियोजित कर रहा हूं जिसे जेनरेट-प्रेस कहा जाता है। तो अपनी वेबसाइट को तेजी से लोड करने के लिए वास्तव में आपके लेख नंबर 1 को रैंक करने में आपकी सहायता करेगा। बाद का कदम खोजशब्द अनुसंधान है। इसलिए जब भी आप इस मामले में "भारत में सर्वश्रेष्ठ वॉशर" जैसे Google कार्यक्रम पर कुछ भी खोज रहे हैं, तो यह एक कीवर्ड बन जाता है। अब जब भी आप लेखन का एक टुकड़ा लिख ​​रहे हैं, तो आप साइट खोजकर्ता क्षेत्र में अपने लक्ष्य कीवर्ड के लिए 1 परिणाम राशि जोड़कर एक कट्टरपंथी कीवर्ड अनुसंधान के लिए प्रयास करना चाहेंगे। ऑर्गेनिक कीवर्ड पर यहां क्लिक करें। मैं उन सभी कीवर्ड्स को खोज सकता हूं जो यह टेक्स्ट रैंकिंग है। और इससे संबंधित स्थिति भी। भारत में सर्वश्रेष्ठ वॉशर के लिए, यह नंबर 1 की रैंकिंग है।

एक बार नाम जोड़ने के बाद, "शीर्ष पृष्ठ" पर जाएं, यहां आपको "भारत में सर्वश्रेष्ठ वॉशर" लेख दिखाई देगा "सभी देखें" पर यहां क्लिक करें। और आप उन सभी खोजशब्दों को देखने के लिए तैयार होंगे जिन्हें यह पाठ क्रमबद्ध कर रहा है। अब ahrefs को भुगतान किया जाने वाला उपकरण है जो आपको इसके लिए पैसे देने की आवश्यकता है, लेकिन Ubersuggest एक मुफ्त उपकरण हो सकता है। यह बहुत सरल है। आपको जो भी प्रयास करना है, वह है ... आप जो भी लेख लिख रहे हैं ... शायद आप लिखने का एक टुकड़ा लिख ​​रहे हैं, कहने दें ... भारत में सबसे अच्छी जगह।

तो, बस इसके लिए देखो। आप जो भी करना चाहते हैं, वह सब इसके लिए देखना है। प्राथमिक प्रोग्राम को लें, जो भी Google प्रोग्राम पर रैंकिंग कर रहा है, URL की प्रतिलिपि बनाएँ, यदि आप साइट खोजकर्ता, पेस्ट और दर्ज करें में ahrefs अटेंड का उपयोग कर रहे हैं, तो Ubersuggest या ahrefs में भाग लें। यदि आप Ubersuggest फ्री टूल का उपयोग कर रहे हैं, तो Ubersuggest में नाम जोड़ें, पुष्टि करें कि आप उस देश के बारे में फैसला कर रहे हैं जिसे आप लक्षित कर रहे हैं, खोज पर क्लिक करें, Ubersuggest को छोड़कर आपको शुरू में "शीर्ष पृष्ठों" में भाग लेने की आवश्यकता है, फिर आपको लेख मिलेगा , जो भी लेख आप खोजने के लिए कोशिश कर रहे हैं और "सभी देखें" बटन पर यहां क्लिक करें और कीवर्ड डाउनलोड करें।

 कीवर्ड की परवाह किए बिना कि आप केवल लक्ष्य कर रहे हैं, समस्या की पुष्टि करें एक छोटी राशि है। इसलिए, यदि आप Ubersuggest का उपयोग कर रहे हैं, तो आप 30,40 की तरह यहाँ SEO कठिनाई देखेंगे ... इसलिए 30 से नीचे की कोई भी चीज़ एक व्यक्ति के लिए अच्छी है जो एक इंटरनेट साइट का एकल-संचालन कर रहा है। यदि आपको पहले से ही आपकी कंपनी का प्रबंधन करने वाली एक एसईओ टीम मिल गई है, यदि आप एक निगम के लिए काम कर रहे हैं, तो आप 45 या 55, 65 आदि जैसी उच्च कठिनाई भी चुनेंगे, इसलिए आपको इसके बारे में ज्यादा चिंता करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आप सिंगल-हैंडली उस लेख को रैंक करेंगे।

लेकिन 20 से ऊपर कुछ भी, आपको एक एसईओ टीम की आवश्यकता होगी। यदि आप अपने आप से सब कुछ कर रहे हैं, तो आप एक विस्तारित समय के लिए भाग लेने के लिए तैयार हो गए हैं क्योंकि उस प्रतियोगिता को हराना कहीं अधिक कठिन है। कीवर्ड का चयन करने के बाद, विपरीत महत्वपूर्ण मीट्रिक आपका लेख कितना अद्भुत है। उन्होंने वास्तव में एक व्यापक खरीदार गाइड भी लिखा है। इसलिए अगर मैं भारत में सबसे सरल कार की जाँच कर रहा हूँ, तो शायद मैं एक सर्वश्रेष्ठ कार खोजने की कोशिश कर रहा हूँ, है ना? इसलिए मुझे और जानकारी चाहिए। इसलिए एक बार जब मुझे यह पाठ विरासत में मिल जाता है, तो मैं देख सकता हूं कि मैं सभी अनुशंसित सर्वोत्तम कार देख सकता हूं।

 उनकी विशेषताएं, उनके पेशेवरों-विपक्ष-चश्मा, आदि उनकी छवियों के साथ और अमेज़ॅन के लिए उनकी लिंक भी अगर मैं उनके लिए खरीदारी करना चाहूंगा। इसलिए यदि मैं एक सर्वश्रेष्ठ कार की खरीदारी करना चाहता हूं, तो इस लेख के दौरान मेरे सभी संदेह शामिल हैं। इसलिए यदि मैं इस पाठ पर अधिक समय व्यतीत कर रहा हूं, तो यह Google की आंखों के भीतर अच्छा है। जिस किसी ने इस कीवर्ड की तलाश की, उसने अपना समय इस पाठ पर खर्च किया, तो निश्चित रूप से लेख को पसंद कर रहा होगा और इसलिए, मुझे इसे बढ़ावा देने की आवश्यकता है।


एसईओ के बारे में दूसरी महत्वपूर्ण बात एक जबरदस्त मेटा शीर्षक लिख रही है। लेकिन आपको एक जबरदस्त मेटा टाइटल मिला है, जो क्लिक-योग्य है। 5 बैक-लिंक हैं और आपको 2 बैक लिंक मिल चुके हैं। लेकिन यदि Google देखता है कि अधिकांश लोग 4 परिणाम की राशि पर क्लिक करते हैं, और अपने लेख पर अपने समय का टन खर्च करते हैं, तो Google यह सोचेगा, कि यह विशेष परिणाम को कम बैक-लिंक की आवश्यकता हो सकती है लेकिन लोग इसे पसंद कर रहे हैं। और इसलिए यह आपके लेख को बैक-लिंक के बिना भी बेहतर स्थिति में बढ़ावा देगा। यदि आप अपनी वेबसाइट को रैंक करना चाहते हैं तो आपको बैक-लिंक की आवश्यकता है। अगले लेख के भीतर मैं आप सभी को साझा कर सकूंगा।
Thank you for reading.

Comments

Popular posts from this blog

How to Start Social Media Marketing 2020? Hindi

How to Start Social Media Marketing?
सोशल मीडिया मार्केटिंग कैसे शुरू करें?
What isSocial Media Marketing?
हाय फ्रेंड्स,Social media marketing पर वर्तमान नई पोस्ट पर आपका स्वागत है। इस पोस्ट के दौरान, मैं सोशल मीडिया मार्केटिंग के महत्व को कवर या चर्चा करूँगा और इसलिए भी कि विभिन्न पोस्ट जो आपके लिए यहाँ उपलब्ध हैं। यह भी पुष्टि करें कि आप इस पोस्ट को शीर्ष तक पढ़ सकते हैं, क्योंकि हमारे पास आपके लिए कुछ विशेष समाचार या सामग्री है। चलिए, शुरू करते हैं। आज का विषय सोशल मीडिया मार्केटिंग है। तो, सोशल मीडिया मार्केटिंग वास्तव में क्या जानता है? यह सोशल मीडिया वेबसाइटों और अन्य वेबसाइट और सोशल मीडिया के माध्यम से यातायात प्राप्त करने या अर्जित करने का तरीका है, निश्चित रूप से सबसे बड़ी दुनिया के इतिहास में सबसे तेज़ और बढ़ती प्रवृत्ति है।

लेकिन यह यूट्यूब, फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम ... और लोग इन प्लेटफार्मों पर कई बार खर्च या बर्बाद कर रहे हैं। इस प्रकार,Social media का घातीय उदय और कई लोगों के साथ, लाखों और अरबों लोग खर्च या बर्बाद कर रहे हैं, सोशल मीडिया चैनलों पर अपना अधिकांश समय, सोशल म…

INDIA REPUBLIC DAY 2020- Why 26 January is celebrated as Republic day in India?

 Republic Day in INDIA 2020


Republic Day is one of the foremost important day for every Indian. After gained independence from the Britsh Raj on Assumption,1947,it was January 26, 1950. In 2020,  it's 71th Republic Day. In 26th January 2020 India will celebrate republic day, which can be a gazetted holiday on 26th January of the annually . But its the day when India constitution came into effect.

Why Republic Day is that the Public Holiday?

Republic day could also be a public holiday. it's the foremost vital day when all schools,colleges,university and most of business are closed today . In 2020,in 2020, Sunday is that the Republic Day.

Why 26th January celebrated Republic day?

 the day 26th January 1930 was declared because the 'PURNA SWARAJ DIWAS" or Independence Day . But the demand wasn't met until 1947. 

How is Republic Day celebrated?

Republic Day is widely known everywhere the India. Its every day when the Constitution of India independent. ensign hoisting in scho…

How to Start Email Marketing in 2020?

How to Start Email Marketing? ईमेल मार्केटिंग कैसे शुरू करें? What is Email Marketing?
हाय दोस्तों, नई पोस्ट में आपका स्वागत है और आज का विषय वास्तव में हर किसी के लिए विशेष है, यह अक्सर ईमेल मार्केटिंग है, जो पसंदीदा विषयों में से एक है। आज मैं सभी विषयों को साझा कर रहा हूं, उन सभी लोगों के अध्ययन के मामले में जो अकेले ईमेल मार्केटिंग में बहुत पैसा कमाते हैं, और आप अपने डिजिटल मार्केटिंग प्रयास में ईमेल मार्केटिंग को कैसे शामिल करेंगे, और आप ईमेल मार्केटिंग में भी पैसा कमा सकते हैं, इसलिए इस पोस्ट के शीर्ष पर पढ़ें। क्योंकि मैं आपके साथ कुछ अच्छा ज्ञान साझा कर रहा हूं।

अधिकांश लोग ई-मेल विपणन का आनंद नहीं लेते हैं, अधिकांश राजस्व केवल ऐडसेंस, या आला ब्लॉगिंग के बारे में बात कर रहे हैं, लेकिन ईमेल विपणन की आमतौर पर अनदेखी की जाती है। ईमानदारी से, यदि आप संभावित ईमेल मार्केटिंग के बारे में पहचानते हैं, तो आप किस अनुपात में पैसा बनाएंगे, आप कितने प्रतिशत ग्राहकों को चलाएंगे, आप वास्तव में ईमेल मार्केटिंग को पसंद करने लगेंगे। आप पहले ही टन के श्रम के लिए ईमेल का उपयोग कर चुके हैं।
इसलिए, यद…