Skip to main content

How to Start Social Media Marketing 2020? Hindi

How to Start Social Media Marketing?
सोशल मीडिया मार्केटिंग कैसे शुरू करें?

What is Social Media Marketing?

हाय फ्रेंड्स,Social media marketing पर वर्तमान नई पोस्ट पर आपका स्वागत है। इस पोस्ट के दौरान, मैं सोशल मीडिया मार्केटिंग के महत्व को कवर या चर्चा करूँगा और इसलिए भी कि विभिन्न पोस्ट जो आपके लिए यहाँ उपलब्ध हैं। यह भी पुष्टि करें कि आप इस पोस्ट को शीर्ष तक पढ़ सकते हैं, क्योंकि हमारे पास आपके लिए कुछ विशेष समाचार या सामग्री है। चलिए, शुरू करते हैं। आज का विषय सोशल मीडिया मार्केटिंग है। तो, सोशल मीडिया मार्केटिंग वास्तव में क्या जानता है? यह सोशल मीडिया वेबसाइटों और अन्य वेबसाइट और सोशल मीडिया के माध्यम से यातायात प्राप्त करने या अर्जित करने का तरीका है, निश्चित रूप से सबसे बड़ी दुनिया के इतिहास में सबसे तेज़ और बढ़ती प्रवृत्ति है।

What is social media marketing?

 लेकिन यह यूट्यूब, फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम ... और लोग इन प्लेटफार्मों पर कई बार खर्च या बर्बाद कर रहे हैं। इस प्रकार,Social media का घातीय उदय और कई लोगों के साथ, लाखों और अरबों लोग खर्च या बर्बाद कर रहे हैं, सोशल मीडिया चैनलों पर अपना अधिकांश समय, सोशल मीडिया मार्केटिंग ग्राहकों को आपके व्यवसाय को चलाने या कनेक्ट करने के लिए वास्तव में महत्वपूर्ण धन्यवाद बन जाता है। अब ऐसे कई या कई नए विपणन चैनल पैदा हो रहे हैं, जैसे फेसबुक मार्केटिंग, ट्विटर मार्केटिंग, टेलीग्राम मार्केटिंग, यूट्यूब मार्केटिंग और उनमें से हर एक अद्भुत मंच दे रहा है और लाभ कमा रहा है।

आज की पोस्ट में हम आज के लोकप्रिय सोशल मीडिया चैनलों और उन तक प्लग करने के तरीके को ब्राउज़ कर रहे हैं, जिन्हें आपको बाजार में लाने के लिए क्या चाहिए और आपके सोशल मीडिया मार्केटिंग के लिए आपका लक्ष्य क्या होना चाहिए। तो, चलिए सबसे पहले इसकी शुरुआत करते हैं कि हमें सोशल मीडिया मार्केटिंग की भी आवश्यकता क्यों है? कई कारण हैं जो आपको बस अपने व्यवसाय या वेबसाइटों में Social media marketing को शामिल करना चाहिए। प्राथमिक लक्षित, आला-उन्मुख दर्शकों तक पहुंच रहा है। आपको आश्चर्य होगा कि इस सोशल मीडिया चैनलों के दौरान आप क्या लक्ष्यीकरण प्राप्त करेंगे, सगाई और प्रतिक्रिया को बढ़ाने के लिए भी सोशल मीडिया एक जबरदस्त चैनल है। और अपने दर्शकों के साथ विश्वास, विश्वसनीयता और संबंध बनाने के लिए यह सही चैनल है।

 अब आज के काम के तरीकों में, वहाँ कई प्रतियोगिताओं, खुद को अलग करने के लिए एकमात्र धन्यवाद खरीदारों या संभावित ग्राहकों या आपके दर्शकों की भावना से जुड़ना है। इसलिए, सोशल मीडिया विश्वास और विश्वसनीयता बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। और निश्चित रूप से एक महत्वपूर्ण विशेषता यह है कि वायरल साझाकरण। यदि आप एक वायरल पोस्ट करते हैं, तो आप आसानी से ड्राइव करेंगे- सबसे आसान मार्केटिंग तब होती है जब लोग अपने दोस्तों को अपनी सेवाओं या उत्पादों का उल्लेख करना शुरू करते हैं। और यह अक्सर वह जगह है जहाँ वायरल साझाकरण खेल में आता है, लोग आपकी सामग्री साझा करेंगे और आप नए दर्शकों तक पहुँचेंगे, जिन तक आप नहीं पहुँचे हैं।

Social media अतिरिक्त रूप से वेबसाइट ट्रैफ़िक, और रूपांतरण बनाने के लिए एक बहुत महत्वपूर्ण चैनल है, अब हम रूपांतरणों के बारे में अधिक बात कर रहे हैं कि वे क्या हैं, हमारे फेसबुक विज्ञापन अनुभाग को सेटअप करने का तरीका। यदि आप एक प्रतिस्थापन वेबसाइट या एक प्रतिस्थापन व्यवसाय खोल रहे हैं, तो एक ब्रांड नामहीन है, मान लीजिए कि आप एक स्टार्टअप हैं। तो, सोशल मीडिया वेब पर ब्रांड बनाने, प्राथमिक समय के लिए बाज़ार में अपनी सेवाएँ या उत्पाद पेश करने का एक जबरदस्त मंच है। और प्रतिक्रिया दर भी देखें। सोशल मीडिया मार्केटिंग के साथ कई फायदे हैं।

अब निश्चित रूप से सोशल मीडिया का उपयोग टन में बढ़ गया है, आप स्वयं ग्राफ द्वारा देखेंगे, जैसे कि लोग सोशल मीडिया चैनलों का कितना प्रतिशत उपभोग कर रहे हैं। लगभग 80% लोग हर दिन एक बार व्हाट्सएप खोल रहे हैं, आप फेसबुक और यूट्यूब पर भी इसी तरह की प्रवृत्ति देखेंगे। आप केवल एक मंच चुनकर और विज्ञापनों के लिए भुगतान शुरू करके सोशल मीडिया मार्केटिंग शुरू नहीं करते हैं। यह उस तरह से काम नहीं करेगा आपको एक विचार रखने का अधिकार मिला है। आप पहले अपने व्यावसायिक लक्ष्यों को समझना चाहेंगे।



यदि आप सामाजिक रणनीति के बिना सिर्फ एक सोशल मीडिया अभियान शुरू करते हैं, तो अंत में आप केवल अपने आप को पैसा खो देंगे। यह अक्सर ऐसा होता है जहां ग्राहक अवतार बनाने का प्राथमिक कदम बेहद महत्वपूर्ण होता है। आप वास्तव में यह समझना चाहेंगे कि आपका ग्राहक कहाँ है, आपके लिए एकदम सही ग्राहक क्या है।

क्या यह ब्रांड जागरूकता है, क्या यह रूपांतरण है? दूसरा सबसे महत्वपूर्ण सवाल यह है कि आपका लक्षित दर्शक कौन है? यदि आपने अपने दर्शकों को स्पष्ट रूप से परिभाषित नहीं किया है, तो आप कभी भी एक लाभदायक सोशल मीडिया अभियान बनाने के लिए तैयार नहीं होंगे। अगर वे फेसबुक पर हैं, तो उन्हें क्या पसंद है? वे किन समूहों का पालन करते हैं? क्या वे नर हैं, क्या वे मादा हैं? आयु वर्ग क्या है? 18-25, 25-30-40-50 हैं?

इसलिए आपको अपने ग्राहक के बारे में जानना चाहिए। और आपके लक्ष्य को आपके सोशल मीडिया मार्केटिंग के साथ भी जोड़ा जाना चाहिए। इसलिए ये कई सवाल हैं जो आप हमेशा अपने लिए सोशल मीडिया मार्केटिंग अभियान बनाने से पहले पूछते हैं। और आप देखेंगे कि जानकारी ग्राफिक कुछ चीजें हैं जो लोग विपरीत सामग्री की तुलना में अधिक साझा करते हैं।

वीडियो कुछ चीजें हैं जो 2020 में लोकप्रिय हो रही हैं, और मुझे यकीन है कि आने वाले वर्षों में भी, वीडियो अत्यधिक लोकप्रिय होने जा रहे हैं। आपको सोशल मीडिया ट्रेंड का एहसास होना चाहिए। प्राथमिक निश्चित रूप से कार्बनिक पहुंच या यातायात नीचे चला जाता है। अब सोशल मीडिया एक ऐसा प्लेटफॉर्म हो सकता है जो ऑनलाइन पैसा बनाना चाहता है। फेसबुक की तरह, पैसा कमाने का एकमात्र तरीका विज्ञापन है। इसलिए, वे व्यवसायों के लिए अपने दर्शकों को व्यवस्थित बनाने के लिए तेजी से मुश्किल बना रहे हैं। उन्हें अपने दर्शकों को सफल होने के लिए पैसे देने के लिए व्यवसायों की आवश्यकता होती है। पहले भी फेसबुक पेज पर- मान लें कि आपको 20,000 लोग मिल चुके हैं, जैसे पेज, अगर आप पोस्ट करना चाहते हैं तो आप भारी मात्रा में दर्शकों तक पहुंचने के लिए तैयार होंगे।


लेकिन अब एक दिन अगर आप पोस्ट करते हैं और आप अपनी पोस्ट को बढ़ावा नहीं दे रहे हैं, तो आप भारी संख्या में पहुंचने के लिए तैयार नहीं होंगे- हालांकि, कई टन व्यक्ति वास्तव में आपका अनुसरण कर रहे हैं। इसलिए सोशल मीडिया यह है कि "खेलने के लिए भुगतान" की ओर अधिक बढ़ रहा है।

 अब हम में से बहुत से लोग मुझसे पूछते हैं कि उनके या उनके सोशल मीडिया मार्केटिंग के लिए सबसे अच्छा नेटवर्क कौन है, आप में से बहुत से लोग पहले से ही यह जानना चाहते हैं कि फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, पिंटरेस्ट, स्नैपचैट, यहां तक ​​कि Quora हाल ही में लोकप्रिय हो रहा है। यह सब आपकी रणनीति पर निर्भर करता है। सर्वश्रेष्ठ नेटवर्क जैसी कोई चीज नहीं है। एक समान समय में आपको यह जानना चाहिए कि इस सामाजिक विपणन अभियान से आपके लक्ष्य क्या हैं।

फेसबुक एक सोशल मीडिया चैनल है, जिसमें आप इमेज, वीडियो, गाने आदि जैसी अधिक दृश्य सामग्री देख सकते हैं। फेसबुक आजकल एक सोशल मीडिया मार्केटिंग चैनल के रूप में विज्ञापन देता है कि वह है- लोगों के पोस्ट का जवाब दें, उनकी टिप्पणी करें, उनकी मदद करें। आप अपने बारे में बातें साझा करके एक अधिक व्यक्तिगत स्पर्श भी बनाएंगे, लेकिन आपको अपने पास रखने के लिए एक सीमा है, जिसे आप बस साझा कर सकते हैं। और अंत में यह सब परीक्षण और त्रुटि के बारे में है, विभिन्न चीजों की कोशिश करें और देखें कि उनमें से कौन आपके दर्शकों के लिए काम कर रहा है। तो क्या आपको अपने मार्केटिंग चैनल के लिए फेसबुक पर आना होगा?

अब ट्विटर का उल्लेख करते हैं। ट्विटर पर 3.5 बिलियन से अधिक उपयोगकर्ता खाते भी हैं। और 340 मिलियन सक्रिय उपयोगकर्ता और 90% ट्विटर उपयोगकर्ताओं की तरह हर एक विपरीत आँकड़े ने एक ट्वीट के दौरान एक ब्रांड का उल्लेख किया है। इसलिए विशेष रूप से ब्रांडों के लिए ट्विटर सबसे सरल अद्भुत मंच में से एक है। थोड़ा सा जैसा मैंने आपको बताया कि जब भी हम ट्विटर का जिक्र करते हैं तो यह ब्रांड जागरूकता के साथ जुड़ा होता है, इसलिए यदि आप स्टार्टर हैं, यदि आप अभी शुरुआत कर रहे हैं, तो आप ट्विटर को एक मार्केटिंग चैनल के रूप में मानेंगे। और विशेष रूप से ऑनलाइन प्रतिष्ठा प्रबंधन के भीतर, ट्विटर एक विशेष रूप से प्रभावी चैनल है।

 ग्राहक क्वेरी से जुड़ने के लिए, उनकी प्रतिक्रिया की आवश्यकता होती है और उनकी प्रतिक्रिया का जवाब देना और उनकी प्रश्नों को भी संभालना है, इसलिए मुझे लगता है कि ट्विटर अक्सर ऑनलाइन प्रतिष्ठा प्रबंधन के लिए एक विशेष रूप से अद्भुत चैनल है। आप विभिन्न तरीकों और अन्य रणनीतियों के लिए भी प्रयास करेंगे जैसे रूपांतरण अभियान चलाना या ट्रैफ़िक या अपनी वेबसाइट या ब्लॉगर की तरह स्थिति को चलाना। लेकिन फेसबुक की तुलना में, यह ट्विटर के आसपास कहीं बेहतर तीर प्रदान नहीं करता है। इसलिए यदि आप केवल सोशल मीडिया मार्केटिंग शुरू कर रहे हैं, तो मैंने आपको सुझाव दिया है कि आप फेसबुक से शुरुआत करें और फिर ट्विटर पर आगे बढ़ें।

आप Youtube, व्हाट्सएप, टेलीग्राम आदि जैसे विभिन्न प्लेटफॉर्म का उपयोग कर सकते हैं। तो आप इन उपकरणों की जाँच की पुष्टि करें और देखें कि कौन सा आपको सबसे सरल लगता है।

Thank you for reading.

Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

INDIA REPUBLIC DAY 2020- Why 26 January is celebrated as Republic day in India?

 Republic Day in INDIA 2020


Republic Day is one of the foremost important day for every Indian. After gained independence from the Britsh Raj on Assumption,1947,it was January 26, 1950. In 2020,  it's 71th Republic Day. In 26th January 2020 India will celebrate republic day, which can be a gazetted holiday on 26th January of the annually . But its the day when India constitution came into effect.

Why Republic Day is that the Public Holiday?

Republic day could also be a public holiday. it's the foremost vital day when all schools,colleges,university and most of business are closed today . In 2020,in 2020, Sunday is that the Republic Day.

Why 26th January celebrated Republic day?

 the day 26th January 1930 was declared because the 'PURNA SWARAJ DIWAS" or Independence Day . But the demand wasn't met until 1947. 

How is Republic Day celebrated?

Republic Day is widely known everywhere the India. Its every day when the Constitution of India independent. ensign hoisting in scho…

How to Start Email Marketing in 2020?

How to Start Email Marketing? ईमेल मार्केटिंग कैसे शुरू करें? What is Email Marketing?
हाय दोस्तों, नई पोस्ट में आपका स्वागत है और आज का विषय वास्तव में हर किसी के लिए विशेष है, यह अक्सर ईमेल मार्केटिंग है, जो पसंदीदा विषयों में से एक है। आज मैं सभी विषयों को साझा कर रहा हूं, उन सभी लोगों के अध्ययन के मामले में जो अकेले ईमेल मार्केटिंग में बहुत पैसा कमाते हैं, और आप अपने डिजिटल मार्केटिंग प्रयास में ईमेल मार्केटिंग को कैसे शामिल करेंगे, और आप ईमेल मार्केटिंग में भी पैसा कमा सकते हैं, इसलिए इस पोस्ट के शीर्ष पर पढ़ें। क्योंकि मैं आपके साथ कुछ अच्छा ज्ञान साझा कर रहा हूं।

अधिकांश लोग ई-मेल विपणन का आनंद नहीं लेते हैं, अधिकांश राजस्व केवल ऐडसेंस, या आला ब्लॉगिंग के बारे में बात कर रहे हैं, लेकिन ईमेल विपणन की आमतौर पर अनदेखी की जाती है। ईमानदारी से, यदि आप संभावित ईमेल मार्केटिंग के बारे में पहचानते हैं, तो आप किस अनुपात में पैसा बनाएंगे, आप कितने प्रतिशत ग्राहकों को चलाएंगे, आप वास्तव में ईमेल मार्केटिंग को पसंद करने लगेंगे। आप पहले ही टन के श्रम के लिए ईमेल का उपयोग कर चुके हैं।
इसलिए, यद…